Explained: Facebook's "Privacy Vision" means what it really : फेसबुक की 'गोपनीयता दृष्टि'

Explained: Facebook's "Privacy Vision"


Explained: What Facebook’s ‘privacy vision’ really means

फेसबुक की 'गोपनीयता दृष्टि' इसका मतलब  वास्तव में क्या  है

Tech News: Facebook Privacy
Facebook के साथ कई बातों के बीच, सच्चाई कहीं न कहीं निहित है। facebook अब तक Mark Zuckerberg's के घोषणापत्र पर ज्यादा विस्तार नहीं कर रहा है। इसकी योजनाओं के बारे में इस समय हम जो कुछ भी जानते हैं, उसका मार्गदर्शन यहां दिया जा रहा है।


Mark Zuckerberg's ने बुधवार को सोशल नेटवर्किंग के लिए एक नई "गोपनीयता दृष्टि" की घोषणा की जो कई लोगों के लिए एक प्रकार का रोर्स्चार्च परीक्षण था।

एक तरह से देखा जाए, तो घोषणापत्र facebook  की गोपनीयता के संक्रमण के इतिहास के लिए एक माफी के रूप में पढ़ा, और सुझाव दिया कि सामाजिक नेटवर्क व्यक्तियों और छोटे समूहों के बीच निजी संदेश के पक्ष में अपने विशाल सार्वजनिक सामाजिक नेटवर्क पर जोर देगा।

दूसरे को देखा जाए तो इसने facebook  को एक तरह के प्राइवेसी चैंपियन के रूप में बदल दिया, जिसमें एनक्रिप्टेड प्राइवेट मैसेजिंग को शामिल किया गया था, जो कि आंखों की रोशनी से ढंका हुआ था, जिनमें फेसबुक भी शामिल था।

फिर भी एक अन्य रीडिंग ने सुझाव दिया कि पूरी बात एक सार्वजनिक-संबंध अभ्यास है जो अपने उपयोगकर्ताओं को लुभाने के लिए बनाया गया है जबकि facebook messaging में अपनी प्रतिस्पर्धात्मक स्थिति में प्रवेश करता है और इसका उपयोग उपयोगकर्ता डेटा के नए स्रोतों को अपनी प्रचंड विज्ञापन मशीन को खिलाने के लिए करता है।


facebook  के साथ कई बातों के बीच, सच्चाई कहीं न कहीं निहित है। facebook  अब तक Mark Zuckerberg's के घोषणापत्र पर ज्यादा विस्तार नहीं कर रहा है। इसकी योजनाओं के बारे में इस समय हम जो कुछ भी जानते हैं उसका एक मार्गदर्शक है।

Facebook को देखने से क्या होगा

एक अर्थ में, कुछ भी नहीं। इसका मौजूदा सामाजिक नेटवर्क, इसके न्यूज़फ़ीड और पेज और 2.3 बिलियन वैश्विक उपयोगकर्ताओं और 2018 में $ 22 बिलियन के लाभ के साथ, इसमें बदलाव नहीं हुआ है और संभवत: यह बढ़ता रहेगा। यद्यपि उत्तरी अमेरिका में उपयोगकर्ता की वृद्धि स्थिर रही है, 2018 की अंतिम तिमाही में इसके वैश्विक उपयोगकर्ता आधार में 9 प्रतिशत का विस्तार हुआ।

लेकिन Mark Zuckerberg's ने सुझाव दिया कि फेसबुक का भविष्य विकास निजी मैसेजिंग पर अधिक निर्भर करेगा जैसे कि यह व्हाट्सएप, मैसेंजर और इंस्टाग्राम डायरेक्ट सेवाओं के साथ प्रदान करता है। फेसबुक के सीईओ ने कहा कि व्यक्तियों और छोटे समूहों के बीच निजी संदेश सेवा ऑनलाइन संचार का सबसे तेजी से बढ़ता हिस्सा है।
स्वाभाविक रूप से, फेसबुक वहां बड़े पैमाने पर होना चाहता है।

Facebook: मैसिंग में परिवर्तन क्या है

इसका पहला कदम यह होगा कि इसकी तीन मैसेजिंग सेवाओं को एक-दूसरे के साथ बेहतर तरीके से संवाद किया जा सके। यह आपको facebook messaging से व्हाट्सएप पर एक मित्र को संदेश देगा, जो वर्तमान में संभव नहीं है। यह आपके मैसेजिंग अकाउंट्स को आपके फेसबुक आईडी से भी लिंक करेगा, ताकि लोग आपको आसानी से ढूंढ सकें।

जकरबर्ग ने इन संदेशों की सुरक्षा को बढ़ाने का भी वादा किया। यह मैसेजिंग के लिए तथाकथित एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को लागू करेगा, जिससे उन्हें हाथापाई होगी ताकि कोई भी प्रेषक और प्राप्तकर्ता उन्हें नहीं पढ़ सके। यह सरकारों और फेसबुक तक पहुंच को रोक देगा। व्हाट्सएप को पहले से ही इस तरह एन्क्रिप्ट किया गया है, लेकिन मैसेंजर और इंस्टाग्राम डायरेक्ट नहीं हैं।

उपयोगकर्ताओं को नोटिस करने वाली पहली बदलाव उनकी पता पुस्तिका है, वर्जीनिया विश्वविद्यालय में सेंटर फॉर मीडिया एंड सिटीजनशिप के निदेशक शिवा वैद्यनाथन ने कहा। हालांकि आपके फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप कॉन्टैक्ट्स अभी काफी भिन्न हो सकते हैं, यदि सेवाएं कुछ हद तक गठबंधन करती हैं, तो आपकी संपर्क सूचियां भी।

"इन सेवाओं के विलय के बाद, हम मूल रूप से तीन संदेश सेवाओं से इन विशाल संयुक्त पता पुस्तिकाओं को समाप्त कर सकते हैं," उन्होंने कहा।

Facebook: यह कब होगा

आपको इनमें से किसी भी परिवर्तन को जल्द ही देखने की संभावना नहीं है। अपने ब्लॉग पोस्ट में, जुकरबर्ग ने कहा कि यह योजना अगले कुछ वर्षों में समाप्त हो जाएगी। ... इस काम का एक बहुत प्रारंभिक चरण में है। "

और यह परिवर्तन के अधीन है। EMarketer विश्लेषक Debra Aho विलियमसन बताती हैं कि भविष्य में आने वाले पिछले फेसबुक विज़न को बहुत अधिक प्रतिबंधित नहीं किया गया है। उदाहरण के लिए, कुछ साल पहले, जुकरबर्ग ने भविष्यवाणी की थी कि उदाहरण के लिए, वीडियो और संवर्धित और आभासी वास्तविकता फेसबुक के लिए बहुत बड़ा हिस्सा होगी।

लेकिन यह दिखाता है कि फेसबुक एडवांस रिसर्च के अनुसार, लोगों को इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसी सेवाओं की ओर स्थानांतरित करने की कोशिश कर रहा है, जो आज 2017 से 15 मिलियन कम यू.एस. उपयोगकर्ता हैं। अपने पोस्ट में जुकरबर्ग ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि मैसेंजर और व्हाट्सएप अंततः फेसबुक के नेटवर्क पर लोगों के संवाद का मुख्य जरिया बनेंगे।

विलियमसन ने कहा, "इस बात का कोई मतलब नहीं है कि इस साल चीजें मौलिक रूप से बदल जाएंगी, या शायद इस साल भी हो सकती हैं," लेकिन यह संकेत देता है कि फेसबुक इस बात पर गंभीरता से विचार कर रहा है कि लोग आज किस तरह से संवाद कर रहे हैं।
गोपनीयता के लिए यह क्या है?

एन्क्रिप्टेड संदेश कई मायनों में गोपनीयता के लिए एक बड़ा प्लस है। स्टैनफोर्ड लॉ स्कूल के सेंटर फ़ॉर इंटरनेट एंड सोसाइटी में उपभोक्ता गोपनीयता के निदेशक जेन किंग ने कहा कि जिस तरह से फेसबुक आपके मुख्य सेवा स्थल पर आपके बारे में जानकारी एकत्र करता है, वह बदल रहा है।

"यह मंच के एक बहुत विशिष्ट हिस्से तक सीमित है और यह वास्तव में उन सभी तरीकों को संबोधित नहीं करता है जो फेसबुक अभी भी आपके बारे में डेटा एकत्र कर रहा है," उसने कहा। इसलिए उपयोगकर्ताओं को अभी भी गोपनीयता सेटिंग्स के बारे में सतर्क रहना चाहिए और वे फेसबुक पर साझा करने के लिए क्या चुनते हैं, इसके बारे में सावधान रहना चाहिए।

Facebook: VANISHING POSTS

हालांकि समयरेखा धुंधली है, लेकिन जुकरबर्ग ने उन अन्य परिवर्तनों की रूपरेखा तैयार की है जो अंततः उपयोगकर्ता देखेंगे। उन्होंने कहा कि कंपनी संदेशों को कम स्थायी बनाने के तरीकों पर गौर कर रही है, एक स्नैपचैट या इंस्टाग्राम "स्टोरीज", जो 24 घंटों के बाद गायब हो जाती है।
“संदेश डिफ़ॉल्ट रूप से एक महीने या एक साल बाद हटाया जा सकता है,” जुकरबर्ग ने लिखा। "यह आपके संदेशों को बाद में फिर से प्रकाशित करने और शर्मिंदा करने के जोखिम को कम करेगा।" जुकरबर्ग ने कहा कि उपयोगकर्ताओं के पास समय सीमा को बदलने या ऑटो-विलोपन को बंद करने की क्षमता होगी। "और यदि आप चाहते हैं तो हम आपको कुछ सेकंड या मिनट के बाद समाप्त होने के लिए व्यक्तिगत संदेश सेट करने के लिए एक विकल्प भी प्रदान कर सकते हैं।"

Facebook: भुगतान

उपभोक्ता रिपोर्ट के लिए उपभोक्ता गोपनीयता और प्रौद्योगिकी नीति के निदेशक जस्टिन ब्रुकमैन ने कहा कि फेसबुक संभवतः अपने प्लेटफॉर्म का उपयोग चीजों के भुगतान के लिए भी कर सकता है। जुकरबर्ग ने विशेष रूप से किसी भी नई भुगतान योजनाओं का उल्लेख नहीं किया, लेकिन अपने पोस्ट में चार बार भुगतान लाया।
वर्तमान में, फेसबुक अपने उपयोगकर्ताओं को क्रेडिट कार्ड या पेपल अकाउंट से लिंक करके अपने दोस्तों या व्यवसायों को डिजिटल रूप से भुगतान करने की सुविधा देता है और इस पद्धति के जल्द ही बदलने की संभावना नहीं है। लेकिन जैसा कि फेसबुक चीनी बीहेम वेचेट का अनुकरण करने के लिए देखता है, यह आपको बाहरी ऐप के माध्यम से जाने के बजाय फेसबुक के माध्यम से एक टेबल आरक्षित करने, या एक उबेर ऑर्डर करने की अनुमति दे सकता है।
"आदर्श रूप से फेसबुक सभी लेनदेन में कटौती करने की कोशिश करेगा," ब्रुकमैन ने कहा। फेसबुक की खुद की एक डिजिटल मुद्रा भी काम करने की अफवाह है।

फेसबुक ने एक बयान में कहा, "कई अन्य कंपनियों की तरह फेसबुक ब्लॉकचेन तकनीक की शक्ति का लाभ उठाने के तरीके तलाश रहा है।" “यह नई छोटी टीम कई अलग-अलग अनुप्रयोगों की खोज कर रही है। हमारे पास साझा करने के लिए आगे कुछ भी नहीं है।



Explained: Facebook's "Privacy Vision" means what it really : फेसबुक की 'गोपनीयता दृष्टि' Explained: Facebook's "Privacy Vision" means what it really : फेसबुक की 'गोपनीयता दृष्टि' Reviewed by Saim on 4:27 PM Rating: 5
Powered by Blogger.