Geminid Meteor Shower 2018: How to watch in India, What It Is and How to Watch From India

Geminid उल्का शावर 2018 : भारत में कैसे देखना है,  How to watch in India

Geminid Meteor Shower 2018 | geminids, geminid meteor shower in hindi, meteor shower india,
Geminid Meteor Shower 2018 (File Photo)


Highlights:-
  1. Geminid Meteor shower will peak on Thursday night
  2. Geminid meteor shower will be seen between 12am and 2am
  3. Geminid meteor shower 2018: how to watch in India
  4. You will be available to see geminid meteor shower without special equipment

जेमिनेड उल्का शावर 2018 का समय , लाइव स्ट्रीम : लाइव कैसे देंखे , यह कहा दिखाई देगा , कब तक दिखाई देगा सब कुछ जानने के लिए पूरा पढ़िए और निचे जरुरी जानकारी है कि  क्या नुकशान है इससे सब कुछ। 

PRK || जेमिनेड उल्का शावर 2018 : यह हर साल दिसम्बर में होने वाली प्राकृत की अदभुत घटना है या कहे दिव्य घटना चक्र है।  १३ और १४ दिसंबर ,२०१८ को यह चरम पर रहकर गवाह हो सकती है यह उल्का शावर दुनिया भर से दिखाई देगा लेकिन प्रमुख रूप से यह पृथ्वी के उत्तरी गोलार्ध , जिसमे भारत , प्रमुख रूप से दिखाई देगा। 
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी , नासा यह घटना लाइव स्ट्रीम करने वाला है। इस साल जेमिनेड शावर देखने के लिए एक पोस्ट भी शेयर किया गया है।  पोस्ट के अनुसार , यह जैसे जैसे सुबह होगी यह बढ़ता जायेगा और २ बजे यह १०० प्रति घंटे पर रहेगा। 


जेमिनेड उल्का शावर कैसे होता है :

जेमिनेड उल्का शावर तब होता है   ३२०० फिथान नामक क्षुद्र ग्रह से मलबे के कारण होता है  धीमी गति से चलने वाले शावर आमतौर पर हर साल दिसंबर के आस पास देखे जाते है लेकिन ओ हर साल १४ दिसंबर के शुरुवाती घंटो के दौरान अधिकतम तीब्रता के साथ दिसंबर १३-१४ के आस पास यह छोटी पर रहते है। ३२०० फिथान क्षुद्र ग्रह को अपनी कक्षा से सूर्य के चारो ओर घूमने में १. ४३ साल लगते है ये उल्का वर्षा हर साल दिसंबर में होती है जब हमारा ग्रह ३२०० फिथान से मलबे की पूछ से गुजरता है। 
जेमिनेड्स रात के आकाश में कहीं से भी दिखाई देते है यह आकाश में पिले रंग के साथ दिखाई पड़ते है।  यह मिथुन नक्षत्र के नाम से चमकदार दिखाई पड़ते है उत्तरी गोलार्ध में आप जेमिनिड उल्का शावर को बेहतर तरीके से देख सकते है और आनंद ले सकते है।  क्योकि यह रात में ज्यादा चमकदार हो जाते है , यह उल्का पिंड ३५ किलोमीटर प्रति सेकंड की स्पीड से यात्रा करते है इस लिए उन्हें स्थान्तरित करना आसान रहता है। 

जेमिनिड उल्का शावर २०१८ : भारत में कैसे देंखे 


आप भारत से जेमिनेड उल्का शावर को आसानी से देख पाएंगे , बशर्ते आपके पास खाली इलाका हो और अँधेरी रात हो। जैसा कि  हमने पहले बताया है यह रात्रि में अधिक चमकीला दीखता है और यह मध्य रात्रि से सुबह तक रहेगा। इसकी माध्यम गति को देखते हुए आप रात में आकाश में प्रति मिनट एक से दो उल्का पिंड देख पाएंगे।  जेमिनेड उल्का शावर को देखने के लिए आपको कोई बिशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं होगी आप अपनी आँखों से देख पाएंगे। 
भारत में जेमिनेड उल्का शावर देखने का सबसे अच्छा तरीका है आप शहर से दूर निकल जाये और ऐसी जगह का चुनाव करे जहा प्रदुषण ना हो और खुला आकाश हो और आप स्पष्ट रूप से आकाश देख सके। भारत में जेमिनेड उल्का शावर देखने का सबसे उत्तम समय रात्रि २ बजे तक रहेगा यह आप सुनिश्चित करले की चांदनी न हो और इस दिव्य भौगोलिक घटना का आनंद ले। 
धन्यवाद् 
Geminid Meteor Shower 2018: How to watch in India, What It Is and How to Watch From India Geminid Meteor Shower 2018: How to watch in India, What It Is and How to Watch From India Reviewed by S D Yadav on 8:43 PM Rating: 5
Powered by Blogger.